मध्य प्रदेश के प्रमुख खिलाड़ी (Famous players of Madhya Pradesh)

Famous players of Madhya Pradesh

मुश्ताक अली (Mushtaq Ali)

मुश्ताक अली का जन्म 17 दिसंबर, 1914 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ तथा 18 जून, 2005 को इनका इंदौर में ही निधन हो गया। वे मशहूर क्रिकेटर रहे हैं। इन्होंने अपना प्रथम टेस्ट क्रिकेट मैच वर्ष 1934 में तथा टेस्ट क्रिकेट मैच वर्ष 1952 में खेला। मुश्ताक अली टेस्ट क्रिकेट मैच में विदेशी मैदान पर शतक लगाने वाले ये प्रथम भारतीय बल्लेबाज़ थे। इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

शंकर लक्ष्मण (Shankar Laxman)  

शंकर लक्ष्मण का जन्म 7 जुलाई, 1933 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ तथा 29 अप्रैल 2006 को इनका इंदौर में ही निधन हो गया। शंकर लक्ष्मण एक प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी थे, जिन्होंने वर्ष 1956, 1960 और 1964 के ओलंपिक खेलों में भाग लिया तथा वर्ष 1966 में एशियाई खेलों में भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्व भी किया। इन्हें ‘अर्जुन पुरस्कार’ तथा ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया जा चुका है।

संध्या अग्रवाल (Sandhya Agrawal)

संध्या अग्रवाल का जन्म 9 मई, 1963 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। यह भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Cricket Team) की कप्तान रह चुकी हैं तथा  इन्हें अर्जुन पुरस्कार तथा विक्रम पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

सुशील दोशी (Sushil Doshi)

सुशील दोशी का जन्म 9 जून, 1947 को  मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। सुशील दोशी एक भारतीय पत्रकार, लेखक, और हिंदी के पहले क्रिकेट कमेंटेटर हैं तथा यह स्टेट बैंक ऑफ इंदौर के निदेशक भी रह चुके हैं। इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

मुस्कान किरार (Muskaan Kiraar)

मुस्कान किरार का जन्म जबलपुर में हुआ था। यह एक तीरंदाज़ हैं जिन्होंने 2018 में बैंकॉक (Bangkok) में हुए एशियन गेम्स में में सिल्वर मेडल जीता।

नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani)

नरेंद्र हिरवानी का जन्म 18 अक्टूबर 1968 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ था किन्तु यह मूल रूप से मध्य प्रदेश से है और उन्होंने मध्य प्रदेश से ही घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया। नरेंद्र हिरवानी ने डेब्यू टेस्ट मैच में 136 रन देकर 16 विकेट लिए थे जो एक एक विश्व रिकॉर्ड है।

अन्य प्रमुख व्यक्ति 

कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi)

कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi) का जन्म 11 जनवरी, 1954 को मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में हुआ था। बाल श्रम के खिलाफ इन्होंने बचपन बचाओ आंदोलन चलाया। जिसके लिए इन्हें वर्ष 2014 नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) से सम्मानित किया गया। यह कई आन्दोलनों के संस्थापक है – Kailash Satyarthi

  • बच्चन बचाओ आंदोलन (Bachpan Bachao Andolan)
  • ग्लोबल मार्च अगेंस्ट चाइल्ड लेबर (Global March Against Child Labour)
  • ग्लोबल कैंपेन फॉर एजुकेशन (Global Campaign for Education)
  • कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन (Kailash Satyarthi Children’s Foundation)
  • गुडवाइव इंटरनेशनल (GoodWeave  International)

अनिल काकोडकर (Anil Kakodkar)

Anil Kakodkarअनिल काकोडकर एक भारतीय परमाणु भौतिक विज्ञानी और मैकेनिकल इंजीनियर हैं। वह भारत के परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और भारत सरकार के सचिव थे, वे 1996-2000 से भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, ट्रॉम्बे के निदेशक थे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *