यूरोप महाद्वीप – प्रमुख जलसंधियों व नहरें (Europe Continent – Major Straits and Canals)

straits map of europe
Source: Google Map

कीर्च जलसंधि (Kerch Strait)

यह जलसंधि एजोव सागर (Azov Sea) को काला सागर (Black Sea) से जोड़ती है तथा यूक्रेन (Ukraine) को क्रीमिया (Crimea) से अलग करती है।

बॉसफोरस जलसंधि (Bosporus Strait)

यह जलसंधि काला सागर (Black Sea) को मरमरा सागर (Marmara Sea) से जोड़ती हैं तथा एशिया (Asia) को यूरोप (Europe) से अलग करती है।

डानिलीज जलसंधि (Dardanelles strait

यह जलसंधि  मरमरा सागर (Marmara Sea)  को एजियन सागर (Aegean Sea) से जोड़ती है तथा इस्तांबुल (तुर्की – यूरोप) को शेष तुर्की (एशिया) से अलग करती हैं।

मेर्सिना जलसंधि (Mercina Strait) 

यह जलसंधि इटली (Italy) के पास स्थित है, जो सिसली द्वीप (Sisli Island) को इटली (Italy) से अलग करती है तथा आयोनियन सागर (Ionian Sea) को टिहेरिनियन सागर (Tyrrhenian Sea) से जोड़ती है।

डोवर जलसंधि (Dover Strait)

यह जलसंधि इंग्लिश चैनल (English channel) को उत्तरी सागर (North Sea) से जोड़ती है।

जिब्राल्टर जलसंधि (Gibraltar Strait)

यह जलसंधि भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) को अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) से जोड़ती है तथा मोरक्को (Morocco) को स्पेन (Spain) से अलग करती है।

जिब्राल्टर जलसंधि (Gibraltar Strait) के समीप U.K का जिब्राल्टर तथा स्पेन (Spain) का क्यूटा बंदरगाह स्थित है।

यह जलसंधि भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) से अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) का एकमात्र मार्ग होने के कारण इसे भूमध्य सागर की कुंजी (Key to the Mediterranean Sea) भी कहते है।

बोनिफेसियो जलसंधि (Strait of Bonifacio)

यह जलसंधि टिहेरिनियन सागर (Tyrrhenian Sea) को भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) से जोड़ती है तथा फ्रांस (France) के कोर्सिका द्वीप (Corsica Island) को इटली (Italy) के सार्डिनिया द्वीप (Sardinia Island) से अलग करती है।

ओट्रेंटो जलसंधि (Strait of Otranto)

यह जलसंधि आयोनियन सागर (Ionian Sea)  को एड्रियाटिक सागर (Adriatic Sea) से जोड़ती है तथा इटली (Italy) को अल्बानिया (Albania)  से अलग करती है।


कील नहर 

डेनमार्क देश में प्रवाहित होने वाली यह नहर उत्तरी सागर (North Sea) को बाल्टिक सागर (Baltic Sea) से जोड़ती है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *