कृषि शब्दावली (Agricultural terminology)

ऊर्ध्वाधर खेती (Vertical Farming)

शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती आबादी के कारण कृषि क्षेत्र में तेजी से कमी आ रही है। इसलिये कृषि क्षेत्र में फसलों की ऐसी किस्मों की जरूरत होगी जो कम स्थान पर ज्यादा उत्पादन कर सकें। इस दृष्टिकोण से ऊर्ध्वाधर कृषि बेहतर विकल्प है। इसमें एक ही भूमि पर पदसोपानिक क्रम में व ऊपर बढ़ते हुए क्रम में खेती की जाती है। यह शहरी कृषि का एक प्रतिरूप है। काफी हद तक खाद्य संकट भी खत्म हो जायेगा। इसमें अनाज और सब्जियाँ शहरों में इमारतों के अंदर ही पैदा की जाती हैं। वर्टिकल फार्मिंग के तहत खेती में 10 गुना कम पानी और कम भूमि का उपयोग कर ज्यादा उत्पादन किया जा सकता है।

ई-रकम (E-RAKAM)

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो किसान को विश्व बाजार से जोड़ता है। इसे MSTC लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

एग्री उड़ान

सरकार ने कृषि क्षेत्र में नवाचार एवं उद्यमिता को बढ़ाने हेतु एग्री उड़ान योजना शुरु की है। यह योजना नये स्टार्ट-अप को निवेशकर्ताओं से जोड़ने का कार्य करेगी।

हॉर्टिनेट

भारत से यूरोपीय संघ को निर्यात किये जाने वाले अंगूरों, अनाजों और सब्जियों के फर्मों के पंजीकरण, परीक्षण और प्रमाणन हेतु एक नया इंटरनेट आधारित सिस्टम ‘हॉर्टिनेट’ विकसित किया गया है।

DMH-11

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर जेनेटिक मैनीपुलेशन ऑफ क्रॉप प्लांट्स’ द्वारा सरसों की नई जैव रुपांतरित किस्म डीएमएच-11 विकसित की गई है।

शुभिक्षा CCH4474

सेन्ट्रल कॉटन रिसर्च इंस्टिट्यूट (नागपुर) ने तमिलनाडु राज्य के किसानों के लिये कपास की नई किस्म विकसित की है।

व्हीट ब्लास्ट

गेहूं की फसल को नुकसान पहुँचाने वाली बीमारी जो मैग्नीपोर्ट ओरिजे’ नामक फहूंद (Fungus) से फैलती है।

यूजी-99

गेहूँ की इस बीमारी का सबसे पहले युगांडा में 1999 में पता चला। यह गेहूँ की PW-343 प्रजाति के लिये सबसे ज्यादा हानिकारक है।

कुसुम योजना

इसका उद्देश्य सौर ऊर्जा का इष्टतम उपयोग करना तथा किसानों को नवीकरणीय ऊर्जा की ओर स्थानांतरित होने हेतु प्रोत्साहन प्रदान करता है।

स्मार्ट कृषि

कृषि उत्पादकता को बढ़ाने के लिए वर्तमान में स्मार्ट कृषि का प्रयोग किया जा रहा है जो कि ‘परिशुद्ध कृषि का समानार्थी है। इसमें शामिल हैं- उत्पादकता में वृद्धि, संवर्द्धित लोचकता एवं कृषि दुष्प्रभावों को कम करना। यही वे तरीके हैं जिन्हें अमल में लाकर बढ़ती आबादी के साथ कृषि उत्पादों की बढ़ती हुई माँग को पूरा कर खाद्यान्न सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं। स्मार्ट कृषि 7E पर केन्द्रित होती है

  1. Enhancement – उच्चतर उत्पादकता के जरिये उत्पादन बढ़ाना
  2. Economical – आर्थिक दृष्टि से कृषि की व्यवहार्यता
  3. Energy – जीवाश्म ईंधन की ऊर्जा का सीमित उपयोग
  4. Efficient – सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशल इस्तेमाल
  5. Equitable – कृषि समुदाय में लाभों का समान वितरण
  6. Employment – रोजगार का सृजन
  7. Environmental – पर्यावरण

हाईपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग (Hyper Spectral Imaging)

मृदा गुणवत्ता जाँचने की वह तकनीक जिसमें मृदा के नमूने लिये बगैर नैनोमीटर के स्तर पर उसके विस्तृत प्रतिबिंब का विश्लेषण किया जाता है। इस कार्य में निम्न ऊँचाई पर उड़ान भरने वाले विमानों, ड्रोन्स तथा उपग्रहों आदि से लिये गए चित्रों का इस्तेमाल कर मृदा की सेहत मापी जाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *