उत्तराखंड RO/ARO MAIN एग्जाम पेपर – 2017

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) द्वारा  10 सितम्बर 2017  को आयोजित  समीक्षा अधिकारी (Review officer) RO/ARO MAIN का एग्जाम पेपर,  उसका सम्पूर्ण हल प्रश्नपत्र (Solved Paper with Answer Key) व्याख्या सहित यहां उपलब्ध है।

 

1. भारतीय संघ कौन से देश के संघ के सदृश है ?

संयुक्त राज्य अमेरिका

2. 93वाँ संविधानिक संशोधन किससे संबंधित है ?

भारत का संविधान (93वाँ संशोधन) अधिनियम, 2006 बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति, जनजाति के छात्रों और सामाजिक तथा शिक्षा के स्तर पर पिछड़े हुए अन्य वर्गों के नागरिकों के लिए व्यावसायिक शिक्षा सहित उच्च शिक्षा प्राप्त करना एक महत्त्वपूर्ण समस्या है। शिक्षा संस्थानों में, अनुसूचित जाति और जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के नागरिकों के दाखिले के लिए सीटों के आरक्षण की व्यवस्था, संविधान के अनुच्छेद 15 की धारा (4) के प्रवधानों के तहत की गई है।

3. भारत में राजनीतिक दलों को मान्यता दी जाती है?

भारतीय राजनीतिक दल भारतीय गणतंत्र में बहुदलीय राजनीतिक प्रणाली प्रचलित है। इन राजनीतिक दलों में कुछ राष्ट्रीय और कुछ राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त होती हैं। इन राजनीतिक दलों को मान्यता भारतीय चुनाव आयोग देता है। पहले नयी पार्टी का चुनाव आयोग में पंजीकरण होता है। राजनीतिक दलों को पंजीकरण के पश्चात निर्धारित मानक पूरा करने पर उनको राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जाती है। मान्यता मिलने पर राजनीतिक दल भारतीय चुनाव आयोग द्वारा आवंटित चुनाव चिन्ह का आधिकारिक प्रयोग कर सकते हैं यदि कोई पंजीकृत दल निम्न शर्तों में कोई एक शर्त पूरी करता है तो उसे राष्ट्रीय स्तर की मान्यता भारतीय चुनाव आयोग देता है ; कोई पंजीकृत दल तीन विभिन्न राज्यों में कम से कम लोक सभा की कुल सीटों की 2% सीटें हासिल की हों। कोई दल लोक सभा या विधान सभा चुनाव में कम से कम 6% मत पाये हों और लोक सभा में कम से कम 4 सीटें हासिल की हों। किसी भी दल को कम से कम चार या उससे अधिक राज्यों में राज्य स्तर की मान्यता हो।

4. भारत में सूचना का अधिकार किस वर्ष में पारित किया गया ?

सूचना का अधिकार अधिनियम भारत की संसद द्वारा पारित एक कानून है, जो 12 अक्टूबर 2005 को लागू हुआ। यह कानून भारत के सभी नागरिकों को सरकारी फाइलों/रिकॉडर्‌‌स में दर्ज सूचना को देखने और उसे प्राप्त करने का अधिकार देता है। जम्मू एवं कश्मीर को छोड़ कर भारत के सभी भागों में यह अधिनियम लागू है।

5. भारत में केन्द्र शासित प्रदेशों की कुल संख्या है

भारत में वर्तमान में ये केन्द्र शासित क्षेत्र हैं: अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह चण्डीगढ़ दादरा और नगर हवेली दमन और दीऊ लक्षद्वीप पुदुचेरी दिल्ली

6. भारत का निर्वाचन आयोग है।

7. लोक सभा में भारत के राष्ट्रपति द्वारा एँग्लो-इण्डियन समुदाय के कितने सदस्य मनोनीत किये जाते हैं ?

8. लोक सभा का प्रो-टेम अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है:-

जब कोई नवीन लोकसभा चुनी जाती है तब राष्ट्रपति उस सदस्य को कार्यवाहक स्पीकर नियुक्त करता है जिसको संसद मे सदस्य होने का सबसे लंबा अनुभव होता है।

9. भारत के संविधान के अनुच्छेद 70 के अन्तर्गत राष्ट्रपति एवं उप-राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में कौन राष्ट्रपति होगा ?

10. भारत के सर्वोच्च न्यायालय की अधिकारिक भाषा है

भारत के सुप्रीम कोर्ट के कामकाज की भाषा अंग्रेजी है

11. वर्ष 2005 में, द्वितीय प्रशासनिक सुधार आयोग, किस की अध्यक्षता में बनाया गया था ?

द्वितीय प्रशासनिक सुधार आयोग का गठन 31 अगस्त 2005 को “वीरप्पा मोइली” की अध्यक्षता में किया गया था

12. ‘मानोदय काव्य’ की रचना की थी ?

13. पुरुषोत्तम पन्त को किस राजा द्वारा पुरस्कृत किया गया था ?

पुरुषोत्तम पन्त कुर्वांचल नरेश रूद्रचद्र के सेनापति थे

14. मुक्तेश्वर में वैक्ट्रीयोलॉजिकल प्रयोगशाला की स्थापना का श्रेय दिया जाता है

डॉ. एलफ्रेड लिंगार्ड को मुक्तेश्वर में वैक्ट्रीयोलॉजिकल प्रयोगशाला की स्थापना का श्रेय दिया जाता है, अगस्त 1893 में पुणे से यह प्रयोगशाला यहाँ स्थानांतरित की गयी थी.

15. निम्नलिखित नदी-युग्मों में से कौन सुमेलित नहीं है ?

बाकि सभी युग्मो में नदिया एवं उनकी सहायक नदिया है.

16. उत्तराखण्ड में भाबर पेटी में निम्न में से किस प्रकार की जलवायु दशाएँ हैं ?

17. उत्तराखण्ड में निम्नलिखित में से कौन सी पर्वत श्रेणी मुख्य सीमान्त भ्रंश और मुख्य मध्यवर्ती भंश के बीच स्थित है ?

18. उत्तराखण्ड में ‘अट्टा-बट्टा’ क्या था ?

यह उत्तराखंड की प्राचीन काल की एक विवाह-प्रथा हैं

19. उत्तराखण्ड के किस मेले में मछली मारने की परम्परा है ?

मौण मेला जौनसार छेत्र का प्रसिद्ध मेला है जिसमे पारम्परिक रूप से मछली पकड़ी जाती है

20. ‘चौफुला’ क्या है ?

21. निम्न में कौन सा भूसंतुलन का उदाहारण है ?

22. निम्नलिखित में से एक प्रोग्रामिंग भाषा नहीं है?

ओरेकल एक डाटाबेस है

23. मेमोरी और ए.एल.यू (ALU) के मध्य डाटा का अन्तरण कराती है

24. निम्न में से किसे कम्प्यूटर (Computer) का मस्तिष्क कहा जाता है ?

25. टी. सी. पी. (TCP) का अर्थ है

26. .html एक उदाहरण है

27. सामान्यत:, www पेजेज विकसित होते हैं

28. एक निब्बल बराबर ………… बिट्स है

1 Byte = 8 Bit 1 Kilobyte (KB) = 1,024 Bytes 1 Megabyte (MB) = 1,024 KB = 1,048,576 Bytes 1 Gigabyte (GB) = 1,024 MB = 1,048,576 KB = 1,073,741,824 (230) Bytes 1 Terabyte (TB) = 1,024 GB = 1,048,576 MB = 1,099,511,627,776 (240) Bytes 1 Petabyte (PB) = 1,024 TB = 1,048,576 GB = 1,073,741,824 MB 1 Exabyte (EB) = 1,024 PB = 1,048,576 TB = 1,073,741,824 GB 1 Zettabyte (ZB) = 1,024 EB = 1,048,576 PB = 1,073,741,824 TB 1 Yottabyte (YB) = 1,024 ZB = 1,048,576 EB = 1,073,741,824 PB

29. राउटर (Router) किस प्रकार की युक्ति है ?

30.कम्प्यूटर विषाणु (Virus) प्रभावित करता है

31. किस सातवाहन राजा ने स्वयं एकब्राह्मण की उपाधि धारण की थी ?

गौतमी पुत्र श्री शातकर्णी को एक ब्राह्मण (अद्वितिय ब्राह्मण) तथा खतिय-दप-मान-मदन अर्थात क्षत्रियों का मान मर्दन करने वाला आदि उपाधियों से सुशेभित किया है।

32. वैदिक काल में ‘बलि’ शब्द का क्या अर्थ है ?

ऋग्वैदिक काल में बलि एक स्वेच्छाकारी कर था, जो की उत्तर वैदिक काल में नियमित कर बन गया।

33. कौन से बौद्ध ग्रंथ में ‘सोलह महाजनपद’ का उल्लेख मिलता है ?

बौद्ध ग्रन्थ अंगुत्तर निकाय, महावस्तु मे 16 महाजनपदों का उल्लेख है।

34. बुलन्द दरवाजा किसके द्वारा बनवाया गया था ?

आगरा शहर से 43 किमी दूर फतेहपुर सीकरी नामक स्थान पर स्थित है। इसका निर्माण अकबर ने 1602 में करवाया था। अकबर की गुजरात पर जीत के स्मारक के रूप में इसे बनवाया गया था।

35. निम्नलिखित में से किस शासक ने भारत में सर्वप्रथम ‘इक्ता’ प्रारंभ किया था ?

इक्ता व्यवस्था दिल्ली सल्तनत की एक मुख्य विशेषता थी। इसका मुख्य उद्देश्य भारत में प्रचलित सामन्ती प्रथा को नष्ट करना और साम्राज्य के दूरस्थ प्रदेश को केन्द्र से जोड़ना था। इसका प्रारंभ इल्तुतमिश के शासनकाल में हुआ। दिल्ली सल्तनत अनेक प्रान्तों में बँटी थी, जिसे ‘इक्ता’ कहा जाता था।

36. भारत में मनसबदारी व्यवस्था किसने प्रारम्भ की ?

मंसब की प्रथा का आरंभ सर्वप्रथम अकबर ने सन् 1575 में किया। फ़ारसी में ‘मंसबदार’ का अर्थ है मंसब (पद या श्रेणी) रखनेवाला। मुगल साम्राज्य में मंसब से तात्पर्य उस पदस्थिति से था जो बादशाह अपने पदाधिकारियों को प्रदान करता था। मंसब दो प्रकार के होते थे, ‘जात’ और ‘सवार’।

37. कबीर का पालन-पोषण एक मुसलिम जुलाहे ने किया था जिसका नाम था :

38. ‘चौखम्भा सिद्धान्त’ के अग्रणीय सिद्धान्तकार कौन थे ?

39.वहाबी आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य क्या था ?

वहाबी विद्रोह 1828 ई. से प्रारम्भ होकर 1888 ई. चलता रहा था। इतने लम्बे समय तक चलने वाले 'वहाबी विद्रोह' के प्रवर्तक रायबरेली के 'सैय्यद अहमद' थे। इस आन्दोलन का मुख्य केन्द्र पटना शहर था। पटना के विलायत अली और इनायत अली इस आन्दोलन के प्रमुख नायक थे । इस आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य मुस्लिम समाज का विस्तार करना तथा इस्लाम में व्याप्त बुराइयों को दूर करना था।

40. निम्न में से किस सामाजिक-धार्मिक आन्दोलन ने दलित वर्ग के संबंध में आवाज उठायी ?

सत्यशोधक समाज वर्ष 1875 में ज्योतिबा गोविंदराव फुले द्वारा शुरू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य ब्राह्मणवाद और उसकी कुरीतियों के विरुद्ध आवाज़ उठाना था

41. दिसम्बर 1929, के लाहौर कांग्रेस के अधिवेशन ने जोर दिया –

दिसम्बर 1929 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन तत्कालीन पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में हुआ। इस ऐतिहासिक अधिवेशन में कांग्रेस के ‘पूर्ण स्वराज्य’ का घोषणा-पत्र तैयार किया तथा इसे कांग्रेस का मुख्य लक्ष्य घोषित किया।

42. 1928 के बारदौली सत्याग्रह का नेतृत्व किसने किया था ?

बारदौली सत्याग्रह, भारतीय स्वाधीनता संग्राम के दौरान वर्ष 1928 में गुजरात में हुआ यह एक प्रमुख किसान आंदोलन था जिसका नेतृत्व वल्लभ भाई पटेल ने किया था।

43. गदर पार्टी का संस्थापक कौन था ?

ग़दर पार्टी की स्थापना 25 जून, 1913 ई. में की गई थी। पार्टी का जन्म अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के ‘एस्टोरिया’ में अंग्रेज़ी साम्राज्य को जड़ से उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से हुआ। ग़दर पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष सोहन सिंह भकना थे। इसके अतिरिक्त केसर सिंह थथगढ (उपाध्यक्ष), लाला हरदयाल (महामंत्री), लाला ठाकुरदास धुरी (संयुक्त सचिव) और पण्डित कांशीराम मदरोली (कोषाध्यक्ष) थे

44. “भारतीय प्रेस की स्वतंत्रता का प्रणेता” किसे कहा जाता है ?

जेम्स अगस्टन हिक्की ने 29 जनवरी 1780 में पहला भारतीय समाचार पत्र बंगाल गजट कलकत्ता से अंग्रजी में निकाला।

45. जवाहरलाल नेहरू भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के पहली बार अध्यक्ष कब बने ?

1929 में कांग्रेस के ऐतिहासिक लाहौर अधिवेशन का अध्यक्ष चुने जाने तक नेहरू भारतीय राजनीति में अग्रणी भूमिका में नहीं आ पाए थे। इस अधिवेशन में भारत के राजनीतिक लक्ष्य के रूप में संपूर्ण स्वराज्य की घोषणा की गई।

46. भारत की नई औद्योगिक नीति, 1991 आधारित है

भारत की अर्थव्यवस्था 1990 के दशक की शुरुआत में महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव के आया था। आर्थिक सुधारों के इस नए मॉडल सामान्यतः एलपीजी या उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण मॉडल के रूप में जाना जाता है। इस मॉडल का मुख्य उद्देश्य यह है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के साथ मैच है कि मदद क्षमताओं के साथ दुनिया में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से विकसित अर्थव्यवस्था बनाने का था।

47. भारत में मानव विकास सूचकांक (HDI) में समाविष्ट है

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) जीवन प्रत्याशा, शिक्षा, और प्रति व्यक्ति आय संकेतकों का एक समग्र आंकड़ा है, जो मानव विकास के चार स्तरों पर देशों को श्रेणीगत करने में उपयोग किया जाता है।

48. “ट्राइसेम” एक कार्यक्रम है

– ट्राइसेम (TRYSEM : Training Indian Youth for Self Employment) योजना ‘एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम’ (IRDP) के समर्थन घटक के रूप में अगस्त, 1979 में प्रारंभ की गई थी

49. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की स्थापना किस वर्ष में हुई थी ?

भारतीय जीवन बीमा निगम, यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। इसकी स्थापना सन् 1956 में हुई। इसका मुख्यालय मुंबई में है।

50. भारत में पहली औद्योगिक नीति कब अस्तित्व में आई ?

Page 2 –  उत्तराखंड RO/ARO MAIN एग्जाम पेपर – 2017

Page –     1     2

Read More :   उत्तराखंड ग्राम विकास अधिकारी (V.D.O) साल्व्ड पेपर 2016
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!