Daily Current Affairs 14 feb 2018 – PIB News

एलपीजी पंचायत योजना (LPG Panchayat Yojna)

13 Feb 2018  को राष्‍ट्रपति भवन में ‘एलपीजी पंचायत’ का आयोजन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया गया। इसका उद्देश्‍य एलपीजी उपभोक्‍ताओं को एक दूसरे से बातचीत करने, एक दूसरे से सीखने तथा अनुभव साझा करने के लिए मंच प्रदान करना है।

मुख्य बिंदु

  • पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा 31 March 2019 से पहले देशभर में  एक लाख LPG पंचायत आयोजित करने की योजना है।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य, कल्‍याण तथा महिला सशक्तिकरण के जरिए सामाजिक न्‍याय के लिए किए जा रहे प्रयासों के वास्‍ते मंत्रालय को बधाई दी है।
  • एलपीजी पंचायत में लगभग 100 एलपीजी उपभोक्‍ता एलपीजी के सुरक्षित और सतत उपयोग, इसके लाभ और खाना पकाने में स्‍वच्‍छ ईंधन तथा महिला सशक्तिकरण के बीच संबंध पर चर्चा करने के लिए अपने निवास के नजदीक एकत्रित होते हैं।
  • LPG पंचायतों में हर क्षेत्र में कार्य कर रही महिलाओं की सहायता ली जा रही है।
  • महिलाओं ने बताया कि LPG सिलेंडरों का उपयोग करने से उनके जीवन में किस तरह से व्‍यापक सकारात्‍मक बदलाव आया है।

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)

ujjawal yojana

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई , इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त LPG गैस कनेक्शन मिले। 13 Feb 2018 को  प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के 100 से भी अधिक लाभार्थियों ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से उनके आवास पर भेंट की।

मुख्य बिंदु

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से गरीब महिलाओं को जल्‍द ही मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी मिल जाएगी।
  •  योजना का एक मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है।
Read More :   Daily Current Affairs - 2 Feb 2018

 

रेल मंत्रालय की कौशल भारत पहल

कौशल भारत पहल में बड़ा योगदान करते हुए रेल मंत्रालय ने अपनी 16 जोनल इकाइयों और सात उत्‍पादन इकाइयों में 30 हजार अप्रेन्टिसों को प्र‍शिक्षण करने का लक्ष्‍य रखा है।

 

मुख्य बिंदु

  • रेल मंत्रालय फिटर, टर्नर, मशीन वेल्‍डर, पेंटर, बढ़ई, इलेक्ट्रिशियन, रेफ्रिजरेटर और एसी मकैनिक और मोटर वाहन मकेनिक के तौर पर अप्रेंटिसों को विभिन्‍न कार्यों में प्र‍शिक्षण प्रदान कर रहा है।
  •  62,907 कर्मियों को लेवल वन वेतनमान पर भर्ती करने के लिए इस सप्‍ताह के शुरू में रोजगार अधिसूचना जारी की गई थी।
  • श्रम बल को आवश्‍यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिए उनका बाहर से प्रशिक्षण लेना काफी नहीं है, बल्कि उन्‍हें उस स्‍थान पर प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए, जहां पर वह काम कर रहे हैं।

 

100 आदर्श स्मारकों में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्‍ध

भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय द्वारा युवाओं के बीच भारतीय संस्‍कृति को लोकप्रिय एवं बहुप्रिय बनाने के लिए संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा कई कार्य किए गए हैं जैसे कि 100 आदर्श स्मारक, टिकट वाले सभी स्मारकों हेतु ई-टिकट सुविधा, भारत का सांस्कृतिक मानचित्रण, राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव, गंगा महोत्सव, 8वां थिएटर ओलंपियाड, विदेशों में फेस्टिवल ऑफ इंडिया का आयोजन, डिजिटलीकरण इत्‍यादि।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!